अगर आपके कुत्ते को आंखों की समस्या है तो क्या करें?

कई अलग-अलग स्थितियां हैं जो कुत्ते की आंखों को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे लाली, सूजन का निर्वहन, और यहां तक ​​​​कि दृष्टि हानि भी हो सकती है। कुत्तों में आंखों की समस्याएं अपेक्षाकृत आम हैं और स्थायी क्षति से बचने के लिए तत्काल पशु चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।

कुत्तों में आंखों की समस्याओं के कारण

आंख एक जटिल अंग है जिसमें कई संरचनाएं होती हैं जो दृष्टि की सुविधा प्रदान करती हैं और आंख को समग्र रूप से कार्य करने में सक्षम बनाती हैं। आंखों की कई संभावित समस्याएं हैं जो इनमें से एक या अधिक संरचनाओं को प्रभावित कर सकती हैं। कुत्तों में कुछ सबसे आम आंखों की समस्याओं में शामिल हैं:

• मोतियाबिंद

• चेरी आई

• बादल छाए रहना

• आँख आना

• कॉर्नियल अल्सर और आंखों की अन्य चोटें

• काला मोतियाबिंद

• सूखी आंख (केसीएस)

• अत्यधिक आंसू/आंखों से स्राव होना

आंखों की कुछ समस्याएं आघात या चोट के कारण होती हैं। अन्य नेत्र स्थितियां वंशानुगत हैं; वे जन्म के समय उपस्थित हो सकते हैं या जीवन में बाद में विकसित हो सकते हैं। विशिष्ट नेत्र स्थितियों को विशिष्ट कुत्तों की नस्लों को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है। कुत्ते बैक्टीरिया या वायरस के संपर्क में आने के कारण आंखों में संक्रमण विकसित कर सकते हैं। एलर्जी से आंखों में खुजली, लालिमा और अत्यधिक स्राव जैसे लक्षण हो सकते हैं। शरीर में किसी अन्य रोग प्रक्रिया के बाद एक आंख की समस्या हो सकती है। कैंसर कुत्ते की आंख को भी प्रभावित कर सकता है। कुछ मामलों में, कुत्ते की आंख की समस्या के लिए कोई ज्ञात अंतर्निहित कारण नहीं है।

कैनाइन नेत्र समस्याओं का निदान

अपने कुत्ते में आंख की समस्या के पहले संकेत पर अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करना सुनिश्चित करें। आंखों की समस्या जल्दी खराब से बदतर हो सकती है। अनुपचारित छोड़ दिया, एक आंख की समस्या दर्द, अंधापन और आंख की हानि का कारण बन सकती है।

आपका पशुचिकित्सक आपके साथ आपके कुत्ते के इतिहास पर चर्चा करेगा और एक परीक्षा करेगा जिसमें आपके कुत्ते की दृष्टि और आंखों की सजगता का मूल्यांकन शामिल होगा। नेत्र परीक्षा के दौरान, पशु चिकित्सक असामान्यताओं को देखने के लिए पलकों, आंख की सतह और आंख के अंदर की संरचनाओं की कल्पना करेगा। पुतली की प्रतिक्रिया का आकलन करने के लिए प्रकाश का उपयोग किया जाता है। एक ऑप्थाल्मोस्कोप में आवर्धन और रोशनी होती है जो पशु चिकित्सक को रेटिना, ऑप्टिक तंत्रिका, वास्कुलचर और कांच के हास्य को देखने के लिए आंख के पीछे देखने में सक्षम बनाती है।

पशु चिकित्सक कुत्ते के संकेतों और परीक्षा के निष्कर्षों के आधार पर अतिरिक्त नेत्र निदान की सिफारिश कर सकता है। उन्नत परीक्षण और उपचार के लिए एक पशु चिकित्सा नेत्र रोग विशेषज्ञ के लिए एक रेफरल आवश्यक हो सकता है।

• आंसू उत्पादन का मूल्यांकन करने के लिए शिमर आंसू परीक्षण

• कॉर्निया पर घाव देखने के लिए फ्लोरेसिन का दाग

• अंतर्गर्भाशयी दबाव मापने के लिए टोनोमेट्री

• लेंस और जलीय हास्य का मूल्यांकन करने और मोतियाबिंद देखने के लिए स्लिट लैम्प बायोमाइक्रोस्कोपी

• नेत्र अल्ट्रासाउंड, आंख के अंदर विस्तृत रूप देखने के लिए एक उन्नत परीक्षण

• इलेक्ट्रोरेटिनोग्राम, एक उन्नत परीक्षण जो प्रकाश के प्रति रेटिना की विद्युत प्रतिक्रिया को मापता है

• एक टोनोमीटर का उपयोग कुत्ते के अंतःस्रावी दबाव को मापने के लिए किया जाता है

Glaucoma in Dogs - eye problems
Source – https://rb.gy/6yfbxx

इलाज

कुत्तों में आंखों की समस्याओं के लिए उपयुक्त उपचार विशिष्ट निदान पर निर्भर करेगा। कई नेत्र संबंधी स्थितियों का इलाज एक या एक से अधिक सामयिक नेत्र दवाओं के साथ किया जाता है जो प्रति दिन कई बार दी जाती हैं। अपने कुत्ते को आंखों की दवाएं देते समय अपने पशु चिकित्सक के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। यदि आप कई आंखों की दवाएं दे रहे हैं, तो बूंदों के बीच पांच मिनट और मलहम के बीच 20 मिनट प्रतीक्षा करें। अपने पशु चिकित्सक की सिफारिश के बिना आंखों की दवाएं बंद या शुरू न करें। अगर आंख में सुधार नहीं हो रहा है या खराब हो रही है तो तुरंत अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें।

आंखों की कई तरह की समस्याओं के इलाज के लिए सर्जरी जरूरी है। कुछ आंखों की समस्याएं अस्थायी रूप से सामयिक उपचार का जवाब देती हैं लेकिन अंततः शल्य चिकित्सा की मरम्मत की आवश्यकता होती है। मोतियाबिंद और चेरी आई जैसी अन्य आंखों की समस्याओं को केवल शल्य चिकित्सा द्वारा ही ठीक किया जा सकता है।

आंख की गंभीर समस्या के इलाज के लिए आपका पशुचिकित्सक आपको पशु चिकित्सा नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास भेज सकता है।

कुत्तों में आंखों की समस्याओं को कैसे रोकें

आप अपने कुत्ते को स्वस्थ रखकर और तुरंत अपने पशु चिकित्सक को नई आंखों की समस्याओं की रिपोर्ट करके आंखों की समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं। अपने पशु चिकित्सक (आमतौर पर वर्ष में एक या दो बार) द्वारा अनुशंसित स्वास्थ्य परीक्षाओं के लिए पशु चिकित्सक के पास जाएँ। एक नियमित परीक्षा में एक छोटी सी समस्या का पता लगाया जा सकता है और इससे पहले कि वह बड़ा नुकसान करे, उसका इलाज किया जा सकता है।

टिप्पणियाँ बंद कर दी गयी है.