कुत्तों में बुखार

कुत्तों के लिए बुखार उतना ही असहज होता है जितना कि लोगों के लिए। हालांकि बुखार कोई बीमारी नहीं है। यह शरीर को संक्रमण और सूजन से लड़ने में मदद करता है। एक कुत्ते को शरीर के तापमान में इस वृद्धि का अनुभव अनुपचारित घावों, विषाक्त जोखिम, वायरस या अन्य बीमारियों के कारण हो सकता है। उपचार बुखार के अंतर्निहित कारण के उद्देश्य से है, जो अक्सर कुत्ते के तापमान को सामान्य करने के लिए कम करने में मदद करेगा।

बुखार क्या है?

बुखार एक कुत्ते के शरीर के तापमान में एक अनैच्छिक ऊंचाई को संदर्भित करता है जो एक प्रतिरक्षा ट्रिगर के जवाब में होता है। यह एक रोगज़नक़ या अन्य रोग पैदा करने वाले एजेंट को “बर्न आउट” करने का शरीर का प्रयास है। बुखार ठीक होने की प्रक्रिया में सहायक हो सकता है, लेकिन लंबे समय तक तेज बुखार भी खतरनाक हो सकता है।

  • चेतावनी

यदि आपके कुत्ते को 104 डिग्री फ़ारेनहाइट से अधिक बुखार है तो तुरंत अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें। बुखार कम करने के लिए अपने कुत्ते को इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन न दें क्योंकि ये दवाएं कुत्तों के लिए जहरीली होती हैं।

कुत्तों में बुखार के लक्षण

Source – https://dogtime.com/dog-health/86803-fever-in-dogs-symptoms-causes-treatment

एक कुत्ते के शरीर का सामान्य तापमान 101 और 102.5 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच होता है। एक उच्च तापमान अक्सर एक चौकस मालिक द्वारा पता लगाया जा सकता है जो पहचानता है कि उनका कुत्ता सामान्य से अधिक गर्म महसूस करता है और बिल्कुल सामान्य कार्य नहीं कर रहा है।

लक्षण

  • गर्म कान, पंजे या पेट
  • कांपना या हिलना
  • कांचदार या लाल आंखें
  • डिप्रेशन
  • सुस्ती
  • एक उच्च शरीर के तापमान के अलावा, जो कि विरल फर के क्षेत्रों में सबसे आसानी से महसूस किया जा सकता है, एक कुत्ता दुखी या थका हुआ दिखाई दे सकता है क्योंकि वह खराब महसूस करता है। बुखार का मूल कारण और बुखार दोनों ही दर्द या ठंड लगना पैदा कर सकते हैं।

बुखार के कारण

बुखार शरीर में किसी बीमारी का लक्षण है। बुखार सबसे अधिक संक्रमण के कारण होता है। अन्य संभावित कारणों में शामिल हैं:

  • कुत्तों में अधिकांश बुखार के लिए जीवाणु संक्रमण जिम्मेदार होते हैं। वे आम तौर पर घाव या फोड़े के कारण होते हैं। निमोनिया, लेप्टोस्पायरोसिस, मूत्र पथ के संक्रमण और टिक-जनित रोगों जैसे आंतरिक जीवाणु संक्रमण भी बुखार का कारण बन सकते हैं।
  • कुछ फंगल संक्रमण जैसे कोक्सीडियोडोमाइकोसिस (घाटी बुखार), ब्लास्टोमाइकोसिस, हिस्टोप्लाज्मोसिस, और प्रसारित एस्परगिलोसिस कुत्तों में बुखार पैदा करने के लिए जाने जाते हैं।
  • कुछ विषाणुओं के कारण कुत्तों में बुखार होता है। इनमें कैनाइन डिस्टेंपर, कैनाइन एडेनोवायरस, रेबीज और कैनाइन पैरोवायरस शामिल हैं।
  • जहरीले भोजन, खतरनाक रसायनों और जहरीले पौधों जैसे विषाक्त पदार्थों और जहरों के संपर्क में आने से बुखार हो सकता है।
  • टीकाकरण के बाद कुत्ते को निम्न श्रेणी का बुखार हो सकता है। अधिकांश टीके से संबंधित बुखार हल्के और आत्म-सीमित होते हैं। हालांकि, कुछ कुत्तों को टीका प्रतिक्रियाओं का अनुभव होता है जिन्हें पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है।
  • प्रतिरक्षा-मध्यस्थ या स्व-प्रतिरक्षित रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को भ्रमित कर सकते हैं, जिससे यह अपने आप से एक ज्वर (बुखार) प्रतिक्रिया के साथ लड़ सकता है।
  • कैंसर कभी-कभी कुत्ते के बुखार के लिए जिम्मेदार हो सकता है, विशेष रूप से ल्यूकेमिया, लिंफोमा और यकृत कैंसर।
  • अतिताप बुखार के समान नहीं है; यह बाहरी गर्मी के कारण शरीर के तापमान में वृद्धि है। हाइपरथर्मिया से हीटस्ट्रोक हो सकता है।
  • कुत्तों में बुखार का निदान
  • रेक्टल थर्मामीटर का उपयोग करके कुत्ते के शरीर के तापमान को सटीक रूप से मापा जा सकता है। चूंकि बुखार केवल बीमारी का संकेत है, इसलिए आपके पशु चिकित्सक की नैदानिक ​​प्रक्रियाओं में रक्त कार्य, मल और/या मूत्र विश्लेषण, एक्स-रे, और बुखार के अंतर्निहित संक्रमण या बीमारी की पहचान करने के लिए अन्य परीक्षण भी शामिल हो सकते हैं।

इलाज

Source – https://www.johnscreekvet.com/site/blog/2021/06/01/high-fever-in-dogs-causes

बुखार का सटीक उपचार अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है। आप अपने कुत्ते की हाल की गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करके अपने पशु चिकित्सक की मदद कर सकते हैं। चोटों, विषाक्त पदार्थों के संपर्क और अन्य जानवरों के संपर्क का उल्लेख करना सुनिश्चित करें।

अधिकांश बुखार के मामलों में लक्षणों को प्रबंधित करने और वसूली को बढ़ावा देने के लिए किसी न किसी प्रकार की सहायक देखभाल की आवश्यकता होती है। इसमें अस्पताल में भर्ती, अंतःशिरा तरल पदार्थ और दवाएं शामिल हो सकती हैं। एंटीबायोटिक्स का उपयोग जीवाणु संक्रमण के लिए किया जाता है और एंटिफंगल दवाओं का उपयोग फंगल संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन संक्रमण के स्रोत को संबोधित करने के लिए अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

बुखार वाले कुत्तों के लिए रोग का निदान

चूंकि बुखार अपने आप में कोई बीमारी या स्थिति नहीं है, बुखार वाले कुत्ते के लिए पूर्वानुमान ज्वर की प्रतिक्रिया के कारण पर निर्भर करता है, जो कि हल्के से लेकर जीवन के लिए खतरा तक गंभीरता में भिन्न हो सकता है।

बुखार को कैसे रोकें

चूंकि कुत्तों में अधिकांश बुखार संक्रमण के कारण होते हैं, कुत्ते के घावों का तुरंत इलाज करने से संक्रामक रोगजनकों के विकास को रोककर इसकी ज्वर प्रतिरोधी प्रतिक्रिया को रोकने में मदद मिलेगी। कुत्तों में बुखार को रोकने में मदद करने के लिए विषाक्त जोखिम और चौकस कल्याण देखभाल अतिरिक्त तरीके हैं। नियमित टीकाकरण वायरल बीमारियों से बचने में मदद कर सकता है जिससे बुखार हो सकता है।

बुखार के अन्य कारण, जैसे कि ऑटोइम्यून रोग या कैंसर, रोके नहीं जा सकते हैं, लेकिन जब कुत्ते को पौष्टिक आहार, व्यायाम और प्यार भरा साथी मिलता है, तो इसकी संभावना कम होती है।